Bihar Bhumi Dakhil Kharij Online 2022 | बिहार में जमीन दाखिल ख़ारिज कैसे करे?

बिहार में ऑनलाइन जमीन का दाखिल ख़ारिज करना बहुत ही आसान हो गया है यदि अप भी Bihar Bhumi Dakhil Kharij Online करना चाहते है और जमीन का दखल अपने नाम से करवाना चाहते है.

तो यह आर्टिकल बिहार दाखिल-ख़ारिज आवेदन कैसे करे? आपको अंत तक जरुर पढ़ना चाहिए.

Dakhil Kharij Online Bihar Hindi

यदि आपने भी नया जमीन या प्लॉट ख़रीदा है या फिर आप अपने दादा-परदादा की जमीन को अपने नाम से करवाना चाहते है तो उसके लिए आपको जमीन का दाखिल खारिज करवाना होता है.

पुराने ज़माने में जमीन का दाखिल-खारिज करवाने के लिए ब्लॉक में कर्मचारियों के चक्कर लगाने पड़ते है लेकिन अब यह झंझट नहीं है,

Jamin Dakhil Kharij Online Bihar

आर्टिकल ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन
विभागराजस्व एवं भूमि सुधर विभाग
लाभार्थीबिहार के निवासी
ऑफिसियल वेबसाइटBiharbhumi.bihar.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 18003456215
ईमेल आईडी[email protected]

बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? Quick Process

  1. बिहार भूमि की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइए – BiharBhumi
  2. ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें पर क्लिक कीजिये.
  3. आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कीजिये
  4. फॉर्म में पूछ गई सभी जानकारी सही-सही भरिए
  5. अंत में डॉक्यूमेंट अपलोड कर फाइनल सबमिट कीजिये.

बिहार में ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन के लिए एप्लीकेशन सबमिट हो जायेगा. बस आपको कुछ दिन इंतजार करना है आपका आवेदन स्वीकृत हो जायेगा.

यदि ऊपर बताये गए Quick Process को फॉलो कर बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन करने में आपको परेशानी हो रही है तो निचे बताये गए Step by Step प्रोसेस को पढ़िये आपका काम हो जायेगा.

बिहार दाखिल ख़ारिज आवेदन हेतु डाक्यूमेंटस

  • आधार कार्ड
  • जमीन का दस्तावेज
  • जमीन का रशीद
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

बिहार में जमीन दाख़िल ख़ारिज कैसे करे? Step By Step

स्टेप 1 सबसे पहले आपको निचे बटन पर क्लिक करके बिहार में दाखिल खारिज आवेदन करने वाली वेबसाइट Biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना है.

स्टेप 2 अब आपको निचे स्क्रॉल करना है और ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें बटन पर क्लिक करना है जैसा निचे फोटो में है.

Dakhil Kharij Online Apply Bihar

स्टेप 3 अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल कर आएगा जहाँ पर आपको नया रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Login for Online LPC Apply  & Dakhil Kharij Apply in Bihar

नोट 1: यदि पहले से ही आपने रजिस्ट्रेशन किया है और आपके पास आईडी और पासवर्ड है तो आप आईडी पासवर्ड डालकर Sign in कर सकते है. जैसा ऊपर फोटो में है.

नोट 2: यदि आपने पहले से अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो निचे आर्टिकल में मैंने यह भी बताया है की बिहार जमीन दाखिल-ख़ारिज करने के लिए नया रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

स्टेप 4 साईनइन करते ही आपका रजिस्ट्रेशन डिटेल्स खुल कर आ जायेगा. उसके ठीक निचे आपको अपना अपना जिला और अंचल सेलेक्ट करना है और नया दाखिल ख़ारिज आवेदन करें बटन पर क्लिक करना है. जैसा निचे फोटो में है.

बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

स्टेप 5 क्लिक करते ही आपके सामने Application for Online Mutation फॉर्म खुल कर आ जायेगा. जिसमे पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर कर Save & Next बटन पर क्लिक करना है. जैसा निचे फोटो में है.

Application for Online Mutation in Bihar

स्टेप 6 नेक्स्ट करते ही आगे आपसे डॉक्यूमेंट डिटेल्स पूछा जायेगा जिसमे दस्तावेज से देख कर सभी जानकारी सही-सही भरनी है और फिर से Save as Draft & Next पर क्लिक करना है.

Document Details Fill for Dakhil Kharij Onlin in Bihar

स्टेप 7 आगे आपसे जमीन खरीदने/लेने वाले व्यक्ति का डिटेल्स और जमीन बेचने/देने वाले व्यक्ति का डिटेल्स पूछा जायेगा. जिसमे आपको उनका नाम, पिताजी का नाम, मोबाइल नंबर एड्रेस इत्यादि सही-सही भरना है.

स्टेप 8 उसके बाद आपको जमीन/प्लाट का डिटेल्स भरना है जैसे जमीन का रकवा कितना है, जमीन का खाता और खेसर नंबर क्या है. साथ ही साथ आपको जमीन की चौहद्दी भी बतानी होगी की जमीन के दक्षिण में कौन है उत्तर में कौन है पूरब में कौन है और पश्चिम में कौन है.

स्टेप 9 सब कुछ सही-सही भरने के बाद आपक Document अपलोड करना है. डॉक्यूमेंट में आपको जमीन के दस्तावेज और रशीद को एक ही PDF फाइल में स्कैन करना है. पीडीऍफ़ फ़ाइल 2MB से कम की होनी चाहिए.

सभी दस्तावेज स्कैन करके अंत में अपलोड करेक दाखिल ख़ारिज फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है.

स्टेप 10 सबमिट करते ही आपका दाखिल ख़ारिज का ऑनलाइन आवेदन कंप्लीट हो जायेगा और आपको एक रेसविंग देखने को मिल जाएगी. जिसका एक प्रिंट आउट निकलकर आपको अपने पास सुरक्षित रख लेना है.

इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल और लैपटॉप की मदद से बिहार में ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन कर सकते है और अपने जमीन का दाखिल ख़ारिज करवा सकते है.

Bihar Online Dakhil Kharij के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

सबसे पहले आपको निचे बटन पर क्लिक करके बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट के User Registration वाले पेज पर जाना है.

आगे User Registration फॉर्म में आपको अपना Personal Details और Address Details भरकर Register Now बटन पर क्लिक करना है. जैसा निचे फोटो में है.

Bihar Online Dakhil Kharij के लिए यूजर रजिस्ट्रेशन कैसे करे

अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना है. खली बॉक्स में ओटीपी भर कर आपको Verify OTP बटन पर क्लिक करना है.

Verify OTP for New User Registration for LPC Apply & Dakhil Kharij Online Apply in Bihar

ओटिपी वेरीफाई करते ही आपका रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट हो जायेगा अब आपको दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसी आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा.

कितनी लगती है दाखिल खारिज की फीस बिहार में

बिहार में दाखिल ख़ारिज करवाने के लिए वैसे तो सरकार द्वारा नियम बनाया गया है की कोई फीस या चार्ज नहीं लेना है.

लेकिन साइबर वाले कुछ पैस ले ही लेते है और उसके बाद जब बारी कर्मचारी की आती है तो यह तो उनके ऊपर निर्भर करता है की वो आपसे कितने पैसे लेते है.

कर्मचारी यदि बढ़िया है तो आपका काम फ्री में हो जायेगा और कर्मचारी ………. है तब तो आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. और कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे ये तो कर्मचारी पर निर्भर करता है. हजार रुपये दो हजार या पाँच हजार रुपये तक भी.

बिहार में दाखिल ख़ारिज कितने दिन में होता है?

जमीन की खरीदारी या लेनदेन के 20-25 दिन बाद आप दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और आवेदन करने के 15-20 दिन बाद यदि सब कुछ सही रहा और कर्मचारी ने अपना काम सही समय पर कर दिया,

तो बिहार में दाखिल ख़ारिज का काम पूरा होने में ज्यादा से ज्यादा 1 महीने का समय लगता है.

FAQ- Bihar Online Dakhil Kharij से सम्बंधित सवाल-जवाब

Q1. बिहार में दाखिल खारिज का काम कितने दिन में होता है?

Ans: वैसे तो दाखिल ख़ारिज का काम पूरा होने में 15 से 20 दिन का समय लगता है. लेकिन कर्मचारी देरी करे तो ज्यादा समय भी लग सकता है.

Q2. दाखिल ख़ारिज करवाने में कितना पैसा लगता है?

Ans: ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज करवाने में कोई पैसा नहीं लगता है. हाँ यदि आप साइबर वाले से अप्लाई करवाते है तो कुछ तो चार्ज देना पड़ेगा 50 या 100 रूपया.

Q. बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आगे क्या करना होगा?

Ans: ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन करने के बाद आपको जल्दी सभी काम करवाने के लिए आपको आवेदन की रिसीविंग के साथ अन्य डॉक्यूमेंट पिनअप करके अपने कर्मचारी के पास जमा करना होगा.

बिहार भूमि से सम्बंधित की अन्य आर्टिकल

New icon by NirajForHelp.comबिहार में जमीन का रशीद कैसे काटें?
New icon by NirajForHelp.comLPC या भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र कैसे बनवायें?
New icon by NirajForHelp.comबिहार एल० पी० सी० आवेदन की स्थिति कैसे देखें?
New icon by NirajForHelp.comबिहार सरकार की योजनाओं का लाभ कैसे ले?

अपने विचार निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे

आशा करता हूँ की यह आर्टिकल “Bihar Me Dakhil Kharij Online Kaise Kare” बेहद पसंद आया होगा और आपके मन में जितने भी डाउट होंगे बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन से सम्बंधित वो क्लियर हो गए होंगे.

यदि अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव है बिहार ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज से सम्बंधित तो निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर मुझसे जरुर पूछियेगा मैं आपके कमेंट का रिप्लाई 30 मिनट के अन्दर दूंगा.

अब आपकी बारी कृपया शेयर कीजिए

यदि यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो उनके साथ Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मिडिया साईट पर जरुर शेयर करे.

आपका कीमती समय निकलकर पूरा आर्टिकल पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ईश्वर करे आपका दिन शुभ हो.

Leave a Comment